कर्मा आयुर्वेदा जाकर हुई मेरी किडनी ठीक – Karma Ayurveda & Dr Puneet Dhawan Review

नमस्कार मेरा नाम मनोज जैन है और मैं बिहार की राजधानी, पटना का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों शुगर की बीमारी से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे कई समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ रहा था लेकिन मुझे इसके अलावा काफी लंबे समय के लिए डायलिसिस भी करवाना पड़ा था। लगातार कई महीनों तक डायलिसिस करवाने से मुझे लग रहा था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा कुछ ही नहीं हुआ, बल्कि इससे मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरे बचने की कोई उम्मीद ही बाकी नहीं बची थी। लेकिन आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ, क्योंकि मैंने समय रहते अपने दोस्त की बात मानी और डॉ. पुनीत धवन से ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दिया था जिससे ना केवल मेरा डायलिसिस होना बंद हुआ बल्कि मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया था और आज इसी वजह से मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

karma ayurveda review

मुझे बचपन से ही मीठा खाने की बहुत आदत थी जो कि आने वाले समय तक भी जारी रही, जिसके कारण मुझे कॉलेज आते-आते शुगर की समस्या रहने लग गई। डॉक्टर ने मुझसे उस दौरान कहा कि डाइट में बदलाव करने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, लेकिन मैंने डॉक्टर की बात ज्यादा ध्यान नहीं दिया और मीठा खाना जारी रखा। मेरी इस लापरवाही के कारण मेरे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा काफी गिरने लगी और शुगर का स्तर बढ़ने लगा, जिसके बाद मैंने शुगर की दवाएं लेनी शुरू कर दी और कुछ परहेज भी अपना लिए। परहेज करने और दवाएं लेने से मुझे काफी आराम मिल रहा था, जिसके बाद मैंने दवाएं लेनी बंद कर दी और परहेज भी धीरे-धीरे बंद कर दिए। मेरी इसी लापरवाही के कारण मेरा शुगर लेवल पहले के मुकाबले और ज्यादा बढ़ गया, उसके बाद मैंने दवाओं के साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने शुरू कर दिए पर परहेज पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। समय के साथ मैं परहेज और दवाओं को लेकर काफी लापरवाह होता जा रहा था, जिसके कारण मेरी किडनी तीन साल पहले खराब हो गई।

Ayurvedic Doctor for Kidney Treatment

हॉस्पिटल में जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर के बताए हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने और शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे केवल और केवल डायलिसिस करवाना होगा, जिससे मैं ठीक हो जाऊंगा।मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मुझे जल्द से जल्द इस जानलेवा बीमारी से छुटकारा पाना था, जिसकी वजह से मैंने डायलिसिस के दर्द को सहन करते हुए आगे जारी रखा। ठीक होने की उम्मीद में मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाता था जो कि आगे तक़रीबन 6 महीने तक जारी रहा, पर कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। इसी बीच एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे बताया दिल्ली में ही एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है, वहां पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी का ट्रीटमेंट किया जाता है एक बार मुझे वहां जाना चाहिए।

मैं अपने दोस्त की बात मानते हुए कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया और वहां डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बतया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। डॉ. पुनीत धवन की बात मानते हुए मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था। अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो डॉक्टर साहब मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है।

Leave a comment